Uttarakhand Weather Update: दो दिन बाद पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली: देशभर में गर्मी ने इस साल सबके पसीने छुड़ा दिए हैं।उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के राज्यों में हीटवेव से लोगों की हालत खराब की है। हालांकि, अब मानसून के आगमन की वजह से दक्षिण भारत के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। उत्तर भारत के भी कई राज्यों में बारिश होने लगी है।

मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा ने बताया कि गर्मी से तीन-चार दिन में राहत मिलने वाली है। चार-पांच डिग्री पारा भी गिरने वाला है। उत्तर भारत में तीन-चार दिन में पूरी तरह से मानसून आ जाएगा।

मौसम वैज्ञानिक सोमा ने बताया कि जरूरत पड़ने पर पांच दिन पहले चेतावनी जारी की जाएगी। इस बार नॉर्मल से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। चार से छह प्रतिशत ज्यादा बारिश होगी और इस बार ये किसी एक इलाके में नहीं होगी, बल्कि कुछ इलाकों में ज्यादा बारिश होगी तो कुछ में सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत का थोड़ा हिस्सा और पूर्वी भारत के हिस्से में कम बारिश होने की संभावना है, बाकी दूसरे इलाकों में बारिश सामान्य से ज्यादा होने वाली है।

उन्होंने कहा कि झारखंड, बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड बिहार इन राज्यों में इस वक्त वज्रपात समस्या बहुत बड़ी प्रॉब्लम बनी हुई है, बहुत लोगों की मौत वज्रपात की वजह से हो रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले तीन चार दिनों में बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में मॉनसून आए जाएगा। वहीं सबसे आखिरी में दक्षिणी राजस्थान, जिसकी समय सीमा 5 जुलाई है, में मानसून दाखिल होगा।

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि आने वाले तीन चार दिनों में तीन से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। पूरे भारत वर्ष में पंजाब को छोड़कर अब कहीं हीटवेव को लेकर कोई चेतावनी नहीं है। पंजाब में केवल एक दिन के लिए हीट वेव की चेतावनी रखी गई है, बाकी भारत हीटवेव के खतरे से बाहर है। पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले 3-4 दिनों मानसून दाखिल होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *