दुखद हादसा: ट्रेन की चपेट में आने से हाथी के बच्चे की दर्दनाक मौत

हरिद्वार: देहरादून हरिद्वार रेल रूट पर रायवाला के पास ट्रेन की चपेट में आने से हाथी के बच्चे की मौत हो गई। । सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। बताया जाता है कि राजाजी टाइगर रिजर्व में आज  एक मालगाड़ी (ट्रेन) से टकराकर एक हाथी के बच्चे की मौत हो गयी। घटना राजाजी के मोतीचूर रेन्ज की है। वह महकमे के अनुसार देर रात हाथियों का झुंड रेलवे ट्रैक पर था इसी बीच वहाँ से गुजर रही मालगाड़ी की चपेट पांच वर्षीय नर हाथी आ गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी।

सूचना मिलने के बाद पार्क महकमे में हड़कंप मच गया है। जिसके बाद मौके पर पहुंचकर हाथी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद दफना दिया। वही रेन्ज अधिकारी महेंद्र गिरी जे अनुसार इस मार्ग पर लगातार गस्त की जाती है। यह ट्रैक काफी लंबा है। इसलिये यह पता नही लग पाता कि हाथी कब कहां से पार कर रहे होते है तय नही होता।

आपको बता दें कि हरिद्वार देहरादून रेल ट्रैक पर मोतीचूर से लेकर कांसरो तक का 10 किमी क्षेत्र बेहद संवेदनशील है। 15 अक्टूबर 2016 को रायवाला के पास ट्रेन से टकराकर एक मादा हाथी की मौत हो गई थी। जबकि, 17 फरवरी 2018 को एक शिशु हाथी और 20 मार्च को इस ट्रैक पर मादा हाथी की मौत हुई। 9 मार्च 2018 को रायवाला के पास एक हाथी जख्मी हुआ। पार्क बनने से लेकर अब तक इस ट्रैक पर 29 हाथियों की मौत ट्रेन से टकराने के कारण हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *