स्वास्थ्य सचिव ने डेंगू की रोकथाम के लिए DG हैल्थ और मंडलों के निदेशकों को सौंपी जिम्मेदारियां

देहरादून:  स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने  प्रदेश में तेजी से फैल रहे  डेंगू को देखते हुए डीजी हैल्थ, दोनों मंडलों के निदेशकों और निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को आम जनमानस को आवश्यकता अनुसार प्लेटसलेटस उपलब्ध कराने तथा डेंगू निरोधात्मक कार्यों की जनपदवार समीक्षा कर रिपोर्ट अविलम्ब शासन के सौंपने के निर्देश दिए हैं।

सचिव स्वास्थ्य की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में डेंगू उत्तराखण्ड में व्यापक रूप से फैल रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। शासन स्तर पर भी प्रतिदिन डेंगू रोग निरोधात्मक कार्यों की निरन्तर समीक्षा और स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है। इसके बावजूद विभागीय स्तर पर डेंगू रोग निरोधात्मक कार्यवाहियों एवं विभागीय अनुश्रवण में आशानुरूप प्रगति नहीं दिखाई दे रही है। कहीं न कहीं खामियां/लापरवाहियां/अव्यवस्थाएं निरन्तर नजर आ रही हैं। शासन द्वारा कुछ अधिकारियों/कार्मिकों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की गयी हैं।
आदेश में कहा गया है कि विभागीय स्तर पर डेंगू रोग निरोधात्मक गतिविधियों का निरन्तर निरीक्षण/अनुश्रवण एवं निरोधात्मक कार्यवाहियां प्राथमिकता पर सम्पादित की जाएं। दोनों मंडलों के निदेशक प्रतिदिन प्रत्येक जनपद का निरीक्षण/अनुश्रवण/समीक्षा कर रिपोर्ट शासन को भेजें। प्रत्येक जनपद मुख्यालय में विभागीय समीक्षा बैठक करें तथा अधीनस्थों को कड़े निर्देश जारी करें। प्रत्येक जनपद का सम्पूर्ण भ्रमण कर डेंगू रोग प्रबंधन के निरोधात्मक कार्यों की समीक्षा कर रिपोर्ट अविलम्ब शासन को भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *