केन्द्र के एलान के बाद 10 बीजेपी शासित राज्यों ने घटाए तेल के दाम, पेट्रोल पर वैल्यू एडेड टैक्स कम किया जाएगा: सीएम धामी

देहरादून: दिवाली से ठीक एक दिन पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं। अब पेट्रोल 5 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल की कीमत में 10 रुपये की कटौती हुई है। उत्तराखण्ड सरकार ने भी पेट्रोल पर ₹2 प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया है। यानी उत्तराखंड में 7 रु सस्ता होगा पेट्रोल। दरअसल, दिवाली की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है।

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दोगुनी होगी। आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राहत की खबर है। इस राहत के साथ ही पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी उम्मीद बढ़ गई है

बीजेपी शासित दस राज्य- असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा हैं। दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में पहले ही 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती कर चुकी है।

असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा ने केंद्र की राहत के अलावा पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कहा कि राज्य में पेट्रोल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) 2 रुपये प्रति लीटर कम किया जाएगा जिससे पेट्रोल 7 रूपये सस्ता हुआ तो डीजल 10 रूपये। वहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार पेट्रोल और डीजल पर (VAT) भी कम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *