उत्तराखंड में अगले 3 दिन इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है वहीं, कुमाऊं मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 7अक्टूबर को चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्‍वर, पौढ़ी गढ़वाल, अल्‍मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।  साथ ही कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वहीं,6 को कुमाऊं के लिए ऑरेंज और गढ़वाल के लिए येलो अलर्ट है। मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रशासन को सूचना भेज दी गई है। सभी को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

वहीं 8 अक्टूबर को राज्य के पिथौरागढ़ ,बागेश्वर ,चमोली , नैनीताल और चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि अलर्ट के दौरान संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन व चट्टान गिरने की घटनाएं हो सकती है। सड़कों में अवरोध आ सकता है तथा कहीं-कहीं नालो व नदियों में अति प्रवाह की भी पूर्वानुमान लगाया गया है। तथा कच्चे असुरक्षित मकानों को भी नुकसान हो सकता है लिहाजा प्रशासन को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *