प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स में एक हजार लीटर क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ऋषिकेश के एम्स अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने 35 ऑक्सीजन प्लांट को देश को समर्पित किया। इसके बाद देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में मेरा रिश्ता मर्म और कर्म का है। टोक्यो ओलंपिक में झंडा गाड़ने के लिए उत्तराखंड का अभिनंदन किया। जनसेवा के 20 साल पूरे होने के मौके पर पीएम ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे पीएम मद तक पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने मांग बढ़ने पर एक दिन में मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन 10 गुना से ज्यादा बढ़ाया है। पहले सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था। कोरोना को लेकर पीएम ने कहा कि हमने एक लैब से 3 हजार टेस्टिंग लैब का सफर तय किया है। हम पहले मास्क और किट्स का आयात करते थे। अब हम तेजी से इसके निर्यातक बनने का सफर तय कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को बारीकी से देख रही है। कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार की हैं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। बीते कुछ दिनों में पीएम केयर्स द्वारा स्वीकृत 1,150 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट्स काम करना शुरू कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही 100 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका देने के आंकड़े को छू लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *